Pages

Monday, May 7, 2012

आमिर खान और सत्यमेव जयते…क्या सच की जीत होगी

मेरा यह लेख नवभारत टाइम्स की वेबसाइट nbt.in पर भी उपलब्ध है।


थोड़ी देर के लिए बॉलिवुड स्टार आमिर खान (Bollywood Star Aamir Khan) के टीवी प्रोग्राम सत्यमेव जयते (Satyamev  Jayate) को अलग रखकर डॉक्टरों की दुनिया पर बात करते हैं। तमाम मुद्दे...सरोकार...हमारे आसपास हैं और उनसे पूरा देश और समाज हर वक्त रूबरू होता रहता है। पर कितने हैं जो इनसे वास्ता रखते हैं या इनका खुलकर प्रतिकार करते हैं। आमिर खान बॉलिवुड के बड़े स्टार हैं, उनकी एक मॉस अपील है। आप लोगों में से जिन्होंने 6 मई को उनका टीवी शो सत्यमेव जयते देखा होगा, या तो बहुत पसंद आया होगा या फिर एकदम से खारिज कर दिया होगा।

फेसबुक (Facebook) हर बार की तरह ऐसे लोगों की प्रतिक्रिया का पसंदीदा अड्डा है। शो खत्म होने के बाद प्रतिक्रियाएं आने लगीं। हमारे कुछ मित्रों ने कन्या भ्रूण हत्या (Female Foeticide) को धर्म और वर्ण में बांटने की कोशिश भी की। फेसबुक से पता चल रहा है कि वे इसे सिर्फ सवर्ण हिंदुओं की समस्या मानते हैं। उनका यह भी कहना है कि मुसलमान और दलित अपनी बेटियों को नहीं मारते। उन्होंने आंकड़े भी पेश किए हैं। मैं कम से कम इस समस्या को इस तरह देखे जाने के खिलाफ हूं। यह समस्या बड़ी है। न तो इसे धर्म के आइने में देखा जाना चाहिए और न ही शहरी और ग्रामीण के बीच लकीर खींच कर। मैं ऐसे तथाकथित बुद्धिजीवी सोच वालों से भी सहमत नहीं हूं कि आमिर खान को प्रति एपिसोड इतने करोड़ मिलेंगे और इसे देखने वाले गरीब को क्या मिलेगा...मेरा ऐसे तथाकथित फेंकू बुद्धिजीवियों से निवेदन है कि अभी वे जो नौकरियां कर रहे हैं, उसे छोड़कर जाएं और जाकर गरीबों के बीच काम करें। दिल्ली में अपने दफ्तर के एसी हॉल या केबिन में लफ्फाजी करने से कुछ नहीं हासिल होने वाला।


आमतौर पर बातचीत में कन्या भ्रूण हत्या पर हम लोग बहुत खुलकर बात नहीं करते या करते भी हैं तो बहुत सतही बातें। बुद्धिजीवी और खासकर महानगरों में सड़क-नाली, फैशन शो या नेताओं की खबर लिखने वाले पत्रकारों की नजर में तो यह कोई बड़ा मुद्दा ही नहीं है। लेकिन इसी छोटे से मुद्दे से आमिर खान ने अपने शो की शुरुआत की है।
शो में ऐसी कुछ भी नई बात नहीं थी जिसे हम-आप न जानते हों।

अब मैं अपने इर्द-गिर्द नजर दौड़ाता हूं कि तमाम डॉक्टर एक छोटा सा क्लिनिक खोलने के बाद इतने बड़े डॉक्टर कैसे बन गए। आमिर खान के शो से यह तथ्य सामने आया कि मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया आजतक किसी भी डॉक्टर को कन्या भ्रूण हत्या के जुर्म में सजा नहीं दे पाई। स्लम एरिया में सेवाभाव से डॉक्टरी कर पैसा कमाने वाले झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ डॉक्टरों की संस्था इंडियन मेडिकल असोसिएशन (आईएमए) आए दिन झंडा बुलंद करती नजर आती है लेकिन कभी इस मुद्दे पर अपने डॉक्टर मेंबरों को समझाती नजर नहीं आती है।

एक मिनट के लिए आप आमिर के शो और क्या भ्रूण हत्या के तमाम आंकड़ों को ताक पर रख दें...क्या आपका पाला ऐसे डॉक्टर से नहीं पड़ा जो यह कहता है कि मैं जो दवा लिख रहा हूं वह फलां दवा की दुकान से ही खरीदें। आमतौर पर ज्यादातर लोग अपने घर के आसपास ही रहने वाले या क्लिनिक चलाने वाले डॉक्टर के पास जाते हैं। दवा की दुकाने भी आसपास ही होती हैं। आप अगर डॉक्टर की पंसद की केमिस्ट शॉप पर न भी जाएं और अगर दूसरी शॉप पर भी जाएंगे तो भी डॉक्टर को फायदा होगा। क्योंकि जिस कंपनी की दवा डॉक्टर ने लिखी है, वह पहले से ही डॉक्टर को अपने एमआर (मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव) के जरिए गिफ्ट भेजकर या विदेश यात्रा का लालच देकर प्रभावित कर चुकी है। वह डॉक्टर या अस्पताल सिर्फ उसी दवा कंपनी की दवा को अपनी पर्ची पर लिखेगा। चलिए अगर यह मामूली बात है तो इसे भी छोड़ देते हैं। आप दिल्ली या मुंबई में किसी भी बड़े सरकारी-गैर सरकारी अस्पताल चले जाइए। आपके जितने भी टेस्ट के लिए डॉक्टर लिखेगा, आपको वहीं सामने से ही कराना पड़ेगा। क्योंकि डॉक्टर को रिपोर्ट जल्दी चाहिए...आप सामने से कराने को मजबूर हैं। यह पूरा गोरखधंधा है, जो हमारी-आपकी और मीडिया की सहमति से चल रहा है। बराबर के गुनाहगार हैं हम सब।

...और यह सब क्या है। दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में आए दिन डॉक्टर हड़ताल पर चले जाते हैं। वजह यही कि किसी मरीज के तीमारदार ने डॉक्टर साहब को गाली दे दी है या थप्पड़ जड़ दिया। आखिर मरीज के घर वालों का गुस्सा क्यों फूट रहा है। क्या वे डॉक्टर को अनायास ही थप्पड़ मार देते हैं या गाली दे देते हैं। हालांकि मैं ऐसी हरकतों को जायज ठहराने और समर्थन करने के पक्ष में नहीं हूं। लेकिन इसका विश्लेषण तो होना ही चाहिए कि आखिर लोगों को जिंदगी देने वाले डॉक्टरों को लेकर आम आदमी की नफरत क्यों बढ़ती जा रही है। आमिर खान ने डॉक्टरों की दुनिया का एक कोना ही अभी छुआ है, ऐसी तमाम बातें और घटनाएं देश के लाखों-करोड़ों लोगों के पास बताने के लिए हैं जिन्हें सुनकर कई सत्यमेव जयते बनाए जा सकते हैं।

यकीन मानिए आमिर के इस छोटे से मुद्दे पर लोगों को झकझोर दिया है। मुझे अपने घर में सबसे पहला रिएक्शन मिला। मेरी पत्नी और बेटी की आंखों से आंसू निकल रहे थे। उसके बाद 6-7 लोगों से मेरी बात हुई, सभी आमिर के शो की चर्चा करते नजर आए और सभी की जबान पर एक ही बात थी कि आमिर ने सोचने पर मजबूर तो कर ही दिया है। शाम को हम लोग एक विवाह कार्यक्रम में शामिल हुए। शादी में खाने-पीने और चमक-दमक से ज्यादा आमिर के शो की चर्चा थी।

हालांकि मेरी कुछ ऐसे भी युवकों से बात हुई जिन्हें आमिर का शो रत्तीभर पसंद नहीं आया। उनका कहना था कि वो तो इस शो में कुछ नाच-गाने की उम्मीद लगाकर शो देखने बैठे लेकिन घोर निराशा हुई। फिर उन्होंने उलहना भी दिया कि आप जैसे लोग ही इन पर औऱ सचिन जैसे लोगों पर कागज काले कर इनकी स्टार वैल्यू बढ़ा देते हो, वरना यह लोग तो बस मनोरंजन करने के लिए हैं।...ऐसी सोच रखने वाले युवकों की संख्या थोड़ी ही है लेकिन इस सोच के बावजूद ऐसे मुद्दे संजीदा लोग उठाते रहेंगे, बेशक उसमें बाजारवाद का तड़का भी लगा होगा, खुद की पब्लिसिटी वाली बात भी शामिल हो सकती है लेकिन इसका मतलब यह भी तो नहीं कि आमिर या बाकी लोग मुद्दे उठाना छोड़ दें...

अगर आप अब भी यह शो न देख पाए हों तो यहां मैं उसका विडियो दे रहा हूं...आप देख सकते हैं...


10 comments:

Anonymous said...

I realize that there is not a ton of variety in this
list, since Rogue and i - Net - Hack are essentially the same and
Sorcerer #1 and #2 are more overtly the same. If
you want to enjoy the game thoroughly then you need to get on board
of a reliable online bingo site to get the maximum enjoyment as well as
benefit of the game. Each child is given 30 seconds to race
to the pile and make as many matches as possible before time runs out.


Also visit my webpage ... sinhalaunicode.learnenglishinsrilanka.com

Anonymous said...

Аlthοugh you can't go back to any songs, you can skip songs, mark them as ones you like or dislike, and browse the names, bands, and CD the song is on of all the songs that have played already. Perhaps the best thing to do is keep an eye on the promotional deals and be ready to pounce quickly when a suitable one comes up. Additionally, some new attributes make it even easier to make radio buttons do exactly what you want them to do.

Here is my web-site; video downloader
Also see my web site :: http://www.fiql.com/members/lentil7ban

Anonymous said...

Therefore, the characters must sell animal skins in order to get money for buying the weapons.
I even find myself backing away from recommending other
resources which, in the past, I would have shared willingly.
''. you ask with softness coming back into your voice as you sit on the sand beside me.
Cons. Those pain killers and medications hide the problem without dealing with the true
cause. Talcahuano. I'm the kind who smokes and judges people' Vanda
pretends to demonstrate a yoga pose with a cigarette in her hand' 'Whoa, THAT guy's out of shape''. Dependency enslaves you, giving others the ultimate power over how you perceive and feel about yourself. We have witnessed this first hand in this business.

Feel free to surf to my page; www.hotelmalioboro.com

Anonymous said...

If you have already tried everything else, however, and
none of it has been effective and you can get authorization from your physician,
gastric bypass surgery might be a good option for you.
Sie müssen auch sicher sein, dass Sie Ihre Einsätze auf der ganzen innerhalb
der Roulette Tisch, bevor der Lieferant keine zusätzlichen Einsätze Signale sind.
Dieses Produkt gelangt in den Magensaft und wird zu elektropositiver Gelatine, die
die Fettmasse einschließt.

Also visit my web page; code.arc.cmu.edu
My web page > Www.5-10Kgabnehmen.De

Anonymous said...

WOW just what I was looking for. Came here by searching for spieletipps nds
top 100

Also visit my site: vaasanua.net
My website: linked web site

Anonymous said...

What Ӏ dіdn't know was how I would get all of what I wanted in just six hours. Yet another way to construct a device to harness energy from radio waves is using an antenna, connected to a series of diodes and a capacitor bank that is earthed. The Public Radio Tuner from American Public Media may be one of the best radio applications you can get.

My webpage :: internetradio

Anonymous said...

Ahaа, its good discuѕsion about thiѕ
piece of writing herе at thiѕ weblog, I haνe read all that, so at thiѕ timе me аlso
commenting here.

Look at my web site :: radio sender

Anonymous said...

Nice post. I useԁ to be checking cοnѕtantlу this blog
and I am imρrеssed! Extremely helpful info
ρarticularlу the closіng seсtiοn :) І
take care of suсh informаtіοn much.
Ι used to be looking for thіs partiсulaг info fоr a long timе.
Thanks and good luck.

Look into my web page: click the next document

Anonymous said...

Thanks for sharing your info. І tгulу appгeciаte your effοгtѕ anԁ I am waiting foг yοur fuгthег wrіte
ups thanκѕ once again.

Μy web-ѕite Recommended Online site

Anonymous said...

Thanks foг ѕhагіng yоur іnfo.

I tгuly appreciatе yоur effоrts and I аm waіting for your fuгther wгіte upѕ thanks once again.


Feel free to viѕit my homepage ... Recommended Online site
My website :: Full Piece of writing